Delhi

NDMC और स्लिपवैल फाउंडेशन मिलकर मनाएंगे ‘‘खुशहाली सप्ताह’’

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् और स्लिपवैल फाउंडेशन ने मिलकर यह निर्णय लिया है कि वे 17-23 जून, 2018 तक एक ‘‘खुशहाली’’ सप्ताह मनाएंगे, जिसके अंतर्गत नई दिल्ली में रहने वाले और यहां आवागमन करने वाले लोगों के साथ-साथ विभिन्न क्षैत्रीय हितधारकों को उनके व्यक्तिगत व्यवहार के प्रति भी जागरूक करेंगे।

इस ‘खुशहाली सप्ताह’ को मनाऐ जाने के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए श्रीमती रश्मि सिंह ने बताया कि यह एक संयोग ही है कि यह सप्ताह अंतराष्ट्रीय योग दिवस के दौरान ही मनाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह खुशहाली सप्ताह नई दिल्ली क्षेत्र को साफ-स्वच्छ, सुरक्षित और समुदाय की खुशहाली, स्वस्थता के साथ-साथ भावनात्मक, सृजनात्मक, बौðिक और अध्यात्मिक की खुशहाली को बढ़ाने के उदद्ेश्य से मनाया जायेगा।

इस सप्ताह की शुरूआत रविवार 17 जून, 2018 को स्ट्रीट आर्ट परियोजना के उद्घाटन के साथ शाहजहां रोड़, नई दिल्ली से होगी । इसी दिन ‘असली हीरो अभियान’ की शुरूआत भी इंडिया गेट के लाॅन से होगी। स्ट्रीट आर्ट अभियान के अंतर्गत प्रसिð कलाकार श्री अक्वाक अहमद, शाहजहां रोड के दोनो तरफ की दिवारों पर सुंदरता लाने के लिए अपनी कलाकारी का प्रदर्शन करेंगे, जिसमें उनका सहयोग पालिका परिषद् के कई स्वयंसेवी और प्रशिक्षु भी करेंगे। यह उस दिन खुशहाली सप्ताह की एक सांकेतिक शुरूआत होगी, जो सृजन के माध्यम से गर्व और स्वामित्व की भावना को अग्रसर करेगी। इसके बाद यह कार्यक्रम इंडिया गेट के लाॅन में चालू होगा जहां मिलिट्री बैंड मनमोहक देशभक्ति धुनों से जनता को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

प्रेस कांफ्रेंस में संवादाताओं से बातचीत करती हुई एनडीएमसी की सेक्रेटरी रश्मि सिंह

उन्होंने आगे बताया है कि यह कार्यक्रम वहां उपस्थित युवा दिलों की धड़कनों का एक अभियान बनेगा जिसका नाम ‘‘आओ असली हीरों बने’’ होगा । इसका मक्सद ऐसे असली हीरों बनाना है, जिसके अंतर्गत प्रतिव्यक्ति जिस भी सार्वजनिक जगह पर है वो अपने प्रतिदिन के व्यक्तिगत व्यवहार में पूरी तरह सजग और जवाबदेह हो । यह अभियान लोगों को उनके सार्वजनिक स्थान पर खुद के व्यवहार पर उनको जवाबदेह बनाने में मदद करेगा।

पालिका परिषद् सचिव ने बताया कि 18 जून को शहर के प्रति अपने लगाव की भावना को प्रेरित करने के लिए सामुदायिक भागीदारी के लिए एक संवाद कार्यक्रम का आयोजन सुबह दस बजे पालिका परिषद् सभागार में किया जाऐगा। इस संवाद कार्यक्रम में पालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारी, आवासीय कल्याण समितियों, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशनों, राजदूतावासों, संयुक्त राष्ट्र के निकायों के प्रतिनिधियों के अलावा विद्यालयों, संस्थानों और उद्योगों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इस संवाद का उदद्ेश्य पालिका परिषद् के नियमों और विनियमों के अंतर्गत आपसी हितों और मामलों में पारस्परिक समझ को बढ़ावा देना होगा । जिससे इस क्षेत्र में स्वामित्व की समझ और भावना को बढ़ावा देने के लिए सुझाव और प्रयासों का आदान-प्रदान हो सके।

श्रीमती रश्मि सिंह ने यह भी कहा कि मौरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान-दिल्ली, गायत्री तीर्थ-हरिद्वार और स्लिपवैल फाउंडेशन द्वारा योगाभ्यास, तनाव प्रबंधन कार्यशाला और व्यक्तिगत खुशहाली पर परिचर्चा का आयोजन करेंगे । यह आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 22 जून, 2018 में 10 बजे से 11.30 बजे तक होगा । इस कार्यक्रम का उदद्ेश्य पालिका परिषद् के अंतिम पंक्ति तक काम करने वाले व्यक्ति को उसका लाभ देना होगा।

स्लिपवैल फाउंडेशन की प्रबंधन निदेशक नमिता गौतम ने इस अवसर पर पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए बताया है कि उनका फाउंडेशन बच्चों में भावनात्मक खुशहाली की जागरूकता उत्पन्न करने के लिए एक अभियान चलाऐगा, जिसमें विद्यालयों के प्रधानाचार्य और प्रमुखों के साथ ही विद्यालय प्रबंध समितियों के सदस्य भी शामिल होंगे । यह कार्यक्रम 19 जून, 2018 को 9.30 से 11.30 तक नवयुग स्कूल – सरोजनी नगर में आयोजित किया जाऐगा। बच्चों में परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए भी एक कार्यशाला का आयोजन इसी विद्यालय में 20 जून, 2018 को आयोजित किया जाएगा, इसमें प्रसिð परामर्शदाता बच्चों के साथ विचारों का आदान प्रदान करेंगे।

इस खुशहाली सप्ताह का समापन 23 जून, 2018 को पालिका परिषद् के सभागार में सुबह 9.30 से शाम 4.30 बजे तक आयोजित होगा, जिसमें पालिका परिषद् के अधिकारियों और कर्मचारियों के अतिरिक्त विभिन्न ऐसोसिएशनों और स्वयंसेवी संगठनों के सदस्य शामिल होंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *