दिल्ली

NDMC ने शहरी संपत्तियों के लिए “यूनिक स्मार्ट एड्रेसिंग समाधान” की शुरूआत करने की घोषणा की

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् को भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत 20 स्मार्ट शहरों में से एक चुना गया है।

इसके तहत ई-गर्वनेनस और स्वच्छता संबंधित प्रयासों के द्वारा नई दिल्ली को स्मार्ट बनाने के लिए पालिका परिषद् अग्रसर है। इसी श्रृखंला में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने आज अपने क्षेत्र की शहरी सम्पत्तियों के लिए “यूनिक स्मार्ट एड्रेसिंग समाधान” जैसी क्रंतिकारी योजना को शुरूआत किए जाने की घोषणा की है।

इस परियोजना का उद्देश्य पालिका परिषद् द्वारा अपने क्षेत्र की सभी शहरी संपत्तियों और अन्य संस्थानों को “अलफा न्यूमेरिक स्मार्ट एड्रेसिंग” प्रदान किया जाना है। इस परियोजना में इस बात को ध्यान में रखा गया है कि पालिका परिषद् क्षेत्र के नागरिकों को नेविगेशन विवरण और स्थानीय पते की सेवा का लाभ पहुँचाया जाए।

इस परियोजना के अन्तर्गत कई अन्य उद्देश्यों की पूर्ति की जाएगी जिनमें निम्नलिखित शामिल है:-

1.पालिका परिषद् क्षेत्र के लिए एक समान पते की प्रणाली विकसित करना

2.नामान्तरण और नए विकास के मामलों में भविष्य के लिए पता प्रारूप

3.आपातकालिन सेवाओं के लिए प्रभावकारी प्रणाली और

4.अन्य नागरिक प्रशासनिक सेवाओं के लिए भी जो प्रभावकारी हो।

एक खरीद निविदा प्रक्रिया द्वारा यह परियोजना एक टेक्नोलॉजी स्टार्टअप कम्पनी जिप्पर प्राईवेट लिमिटेड को निष्पादित करने के लिए दी गई है।

इस परियोजना के इस साल के नवम्बर तक पूरा होने की संभावना है। समय की सख्त अनुपालना को ध्यान मे रखते हुए पालिका परिषद् ने नई दिल्ली क्षेत्र के सभी नागरिकों और व्यापारियों को हितधारकों के रूप में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए आमंत्रित किया है।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker