Khaas KhabarNational

NDMC ने स्मार्ट सिटी कान्फ्रेंस में जीता “डिजीटल भुगतान नवोन्मेष पुरस्कार”, हरदीप पुरी ने बधाई दी!

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् को 5 लाख तक की आबादी वाली स्मार्ट सिटी श्रेणी में डिजीटल भुगतान के लिए नवोन्मेष तकनीक अपनाने के लिए ‘‘डिजीटल भुगतान अवार्ड’’ से पुरस्कृत किया गया है।

यह पुरस्कार आज भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली में आयोजित द्वितीय स्मार्ट सिटी कान्फ्रेंस में दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल की उपस्थिति में दिया। यह स्मार्ट सिटी कान्फ्रेंस आज एनडीएमसी सभागार में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् और भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई, जिसमें 100 स्मार्ट सिटी के प्रतिनिधियों के अतिरिक्त अनेक विशेषज्ञों ने भी भाग लिया।

इस अवसर पर श्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् को डिजीटल भुगतान के लिए पुरस्कार मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि पालिका परिषद् देश की राजधानी में अपने स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत परियोजनाओं को उत्कृष्टता से पूरा करने में तत्परता से कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि पालिका परिषद् को दिल्ली ने अन्य नगर निकायों का भी इन स्मार्ट परियोजनाओं का अनुसरण करने के लिए मार्गदर्शन करना चाहिए, जिससे दिल्ली के अन्य नागरिकों को भी उनके क्षेत्रों में इनका लाभ मिल सकें। उन्होंने सभी नागरिकों से अनुरोध किया कि सभी को अपने नागरिक दायित्वों और कर्तव्यों के प्रति मनोवैज्ञानिक बदलाव लाना चाहिए।

इस सम्मेलन में दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनील बैजल ने कहा कि दिल्ली में पांच नगरनिकाय है, जिनमें तीन नगरनिगम, छावनी बोर्ड और यह नगरपालिका शामिल है । इनकों भी अपने यहां नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए स्मार्ट समाधान अपनाने के लिए एनडीएमसी के पद्चिन्हों का अनुसरण करना चाहिए।

उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली के पांचों नगरनिकायों की अलग अलग समस्यायें है, उनके समाधान की अलग-अलग ही चुनौतियां है लेकिन नगरपालिका परिषद् इन सबसे अलग नागरिक केन्द्रीत आधारित सेवाओं के लिए वैश्विक मानकों के अनुरूप स्मार्ट समाधान अपने यहां तत्परता से लागू करती जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि शहरी मामलों के किसी भी नवोन्मेषकारी प्रयासों में स्वास्थ्य और सुरक्षा पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए।

डिजीटल भुगतान के लिए स्मार्ट सिटी पुरस्कार जीतने के बाद नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के अध्यक्ष श्री नरेश कुमार ने कहा कि पालिका परिषद् देश का ऐसा पहला निकाय है, जिसने अपने यहां डिजीटल भुगतान के लिए घर में ही स्मार्ट बिल भुगतान सेवा को एक ‘‘स्माईली-फ्रीज चुम्बक’’ के द्वारा शुभारम्भ किया। इस चुम्बकीय उपकरण का फ्रीज पर लटका कर प्रत्येक नागरिक अपने भुगतान घर से ही कर सकता है। यह चुम्बक बिजली-पानी के बिलों के भुगतान के लिए उपभोक्ताओं को वितरित की जा रही है।

उन्होंने आगे बताया कि अब तक एक हजार ऐसे फ्रीज पर लगने वाले चुम्बक वितरित किये जा चुके है और इस माह के अन्त तक 5000 बांट दिये जायेंगे। तथा मई – 2019 तक 25000 ऐसे चुम्बक पालिका परिषद् के उपभोक्ताओं को वितरित करने का लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा।

यह फ्रीज पर लगने वाला चुम्बक प्रत्येक उपभोक्ता के लिए ऐसा व्यक्तिगत उपकरण है, जो क्यू आर कोड के माध्यम से उपभोक्ता के भुगतान खाते से जुड़ जाता है और इसके द्वारा उपभोक्ता अपना बिजली-पानी का भुगतान अलग-अलग कर सकता है।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker