दिल्ली

एनडीएमसी स्रोत पर अपषिष्ट को अलग करने पर ध्यान केन्द्रित करेगी

नई दिल्ली: स्वच्छ समर इंटर्नषिप 2018 के दौरान 60 घंटे के इंटर्नषिप प्रोग्राम में भाग लेने वाले एनडीएमसी एवं डीपीएस के छात्रों के प्रयासों की सराहना करते हुए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्ष नरेष कुमार ने कहा कि स्वच्छ इंटर्न स्कूलों में स्वच्छता मिषन को आगे बढ़ाने और अपने परिवार, समुदाय एवं राष्ट्र के लिए अपनी स्वच्छ जीवनषैली के साथ एक ब्रांड एम्बेसडर के रूप में कार्य करते हुए इस दिषा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

वह चरखा म्यूजियम, कनाॅट प्लेस में आयोजित स्वच्छ समर कार्यक्रम 2018 के समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि एनडीएमसी ने स्वच्छ भारत अभियान के एक भाग के रूप में स्वच्छता पर जन जागरूकता बढ़ाने एवं स्वच्छता कार्यों के लिए युवाओं को प्रेरित करने एवं उन्हें षामिल करने के उद्देष्य से 28 जून, 2018 से स्वच्छ भारत इंटर्नषिप का आयोजन किया था।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों ने समुदायों के बीच घर-घर जाकर स्रोत पर अपषिष्ट को अलग करने, जैव-अपषिष्ट पुनः चक्रण एवं कम्पोस्टिंग पर जागरूकता अभियान चलाया और नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों के साथ बातचीत की ।

पायलट आधार पर जोरबाग, पंडारा पार्क, बापा नगर, काका नगर एवं गोल्फ लिंक सहित पांच काॅलोनियों को जीरो अपषिष्ट काॅलोनी के रूप में विकसित करने के संबंध में सकारात्मक परिणामों को देखते हुए अध्यक्ष ने संबंधित अधिकारियों को वर्ष के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र में जीरो अपषिष्ट काॅलोनियों के परिवेष के अधीन अन्य काॅलोनियों को जोड़ने के लिए व्यवहार्यता पर कार्य करने के निर्देष दिये।

एनडीएमसी क्षेत्र में इस कार्य को सम्पादित करने के लिए एनडीएमसी और डीपीएस के लगभग 106 छात्रों ने  इंटर्नषिप के लिए अपना नामांकन कराया था और नई दिल्ली में स्वच्छता के प्रति अपनी पसंद के स्थान पर जागरूकता अभियान में योगदान देते हुए कई कार्यकलाप आयोजित किये।

उन्होंने इंटर्न को प्रमाणपत्र वितरित किये और इस अवसर पर सांस्कृतिक् और स्किट्स कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इस अवसर पर परिषद के सदस्य डाॅ. अनीता आर्य, श्री बी.एस. भाटी के अलावा सचिव एनडीएमसी सुश्री रष्मि सिंह, वित्तीय सलाहकार सुश्री गीताली तारे एवं एनडीएमसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker