Khaas KhabarNationalSpecial

न्यूजीलैंड में नए भारतीय उच्चायुक्त मुकतेश परदेसी पहुंचे, प्रस्तुतियां दी!

न्यूज़ीलैंड के नए भारतीय उच्चायुक्त मुकतेश परदेशी 30 जुलाई, मंगलवार को वेलिंगटन में गवर्नमेंट हाउस में एक समारोह में गवर्नर-जनरल डेम पेडी रेड्डी के समक्ष अपनी साख प्रस्तुत करने पहुंचे।

समारोह में उनके साथ उनकी पत्नी राखी परदेशी भी थीं।

भारत के विदेश मंत्रालय (MEA), भारत के कार्यालय द्वारा फरवरी में इस वर्ष की शुरुआत में न्यूजीलैंड में नए उच्चायुक्त के रूप में अपनी पोस्टिंग की आधिकारिक घोषणा के बाद श्री परदेशी का आगमन लंबे समय से प्रतीक्षित था।

उस समय वह मैक्सिको में तैनात थे और मेक्सिको सिटी से प्रभार वापस लेने के तुरंत बाद घर वापस आ गए थे।

श्री परदेशी अपने साथ ई-गवर्नेंस और व्यापार में उत्कृष्टता के लिए काफी प्रतिष्ठा रखते हैं।

अपनी अंतिम पोस्टिंग में, उन्होंने मैक्सिको और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार में 70 प्रतिशत की वृद्धि को अपनी सतर्क निगाह से देखा, एक प्रतिष्ठा जो न्यूजीलैंड में बड़े पैमाने पर उम्मीद पैदा करने के लिए निर्धारित है।

भारत-मेक्सिको ‘प्रिविलेज्ड पार्टनरशिप’ ने द्विपक्षीय व्यापार में 2015 में $5.9 बिलियन से बढ़कर 2018 में $10.1 बिलियन के साथ तीन वर्षों में 70 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है।

परदेशी ने कहा, “मैंने जानबूझकर अपने प्रवास के दौरान भारत में अपने प्रवास का उपयोग करने के लिए मुख्य राज्यों का दौरा करके प्रवासी भारतीयों को न्यूज़ीलैंड भेजने के लिए चुना।”

श्री परदेशी ने ऑकलैंड में आगामी कीवी-इंडियन हॉल ऑफ फेम अवार्ड्स 2019 में समुदाय के सदस्यों के साथ मिलने के पहले अवसर के बारे में अपनी उत्तेजना व्यक्त की।

श्री परदेशी ने कहा, “हम भारतीय प्रवासी भारतीयों, समुदाय के नेताओं और न्यूजीलैंड सरकार के शीर्ष स्तर के सभी प्रमुख सदस्यों के साथ मिलने के लिए उत्सुक हैं।”

उन्होंने कहा, “यह भारतीय समुदाय के प्रमुख पुरस्कारों में सभी के साथ मिलने का एक शानदार अवसर है।”

दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र, श्री परदेशी 1991 में राजनयिक सेवा में प्रवेश करने से पहले क्रमशः हिंदू कॉलेज और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक और मास्टर ऑफ आर्ट्स रखते हैं।

28 वर्षों से एक कूटनीतिक करियर में, श्री परदेशी ने मंत्रालय और दुनिया भर के विदेशी स्टेशनों में कई पोस्टिंग में काम किया है।

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker