Technology

Xiaomi बना देश का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड, सैमसंग को दी कड़ी टक्कर

 

नई दिल्ली: रेडमी नोट 4 डिवाइस की सफलता की लहर पर सवार होकर शियाओमी वित्तवर्ष 2017 की तीसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर देश का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है।

मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने यह जानकारी दी है। भारत में चीनी हैंडसेट निर्माता श्याओमी 22.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है और इसका रेडमी नोट 4 मॉडल लगातार तीसरी तिमाही देश का सबसे ज्यादा बिकनेवाला फोन है।

काउंटरप्वाइंट ने 2017 की तीसरी तिमाही के लिए अपनी शुरुआती अनुमान में कहा कि दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग लगातार भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष पर है और उसकी बाजार हिस्सेदारी 22.8 फीसदी है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के एसोसिएट निदेशक (मोबाइल डिवाइस और इकोसिस्टम) तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, “भारत में शियाओमी ब्रांड के उदय का श्रेय इस तथ्य को दिया जा सकता है कि साल 2016 के मध्य से मध्यम मूल्य खंड (करीब 10,000 रुपये) के बाजार ने रफ्तार पकड़ना शुरू किया। शियाओमी अपने रेडमी नोट 4 के साथ सही समय पर भारतीय बाजार में पहुंचा और समय गंवाए बिना बाजार का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया।”

पाठक ने कहा, “शियाओमी का सही डिवाइस पोर्टफोलियो के साथ ऑफलाइन विस्तार ने स्मार्टफोन निर्माता को भारतीय बाजार में अग्रणी सैमसंग के बाद दूसरे स्थान पर अपनी मजबूत जगह बनाने में मदद की।”

साल 2017 की तीसरी तिमाही में चीनी स्मार्टफोन कंपनियां वीवो और ओप्पो ने क्रमश: 121 फीसदी और 117 फीसदी की वृद्धि दर दर्ज की है।

इस दौरान सैमसंग का बिक्री तीसरी तिमाही में अब तक की सबसे ज्यादा दर्ज की गई और इसमें साल-दर-साल आधार पर 13 फीसदी और तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

–आईएएनएस

Show More
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker